Skip to main content

नास्तिक का पर्दाफाश १

नास्तिक का पर्दाफाश
क्या अर्थवेद में रूद्र देवता का मूत्र पीना लिखा है।
पहले बात जब अथर्ववेद में आयुर्वेद का वर्णन करते हैं तो कौनसा आयुर्वेद विश्वविद्यालय में पढ़ें हो हकिम वैद्य तुमने संस्कृत पढ़ें बिना ये कैसा समझ लिया उसका हिन्दी अर्थ ऐसा ही होगा। अगर हिम्मत है तो बोलो विज्ञान में अंधकार में से आपस् तत्व प्री मेटर कहां से निकला तेरे विज्ञानी लोग वहां बैठ कर देख रहे थे क्या ?
रुद्रस्य मूत्रमस्यमृतस्य नाभिः । विषाणका नाम वा असि पितॄणां मूलादुत्थिता वातीकृतनाशनी ॥३॥
रूद्रस्य इति संदर्भे पष्ठी शेषे वा सन्दर्भे इदं इति पष्ठी कारकस्य प्रयोगत्मूत्रशब्दस्य प्रयोगः विधते 
मूत्र वा मूत्र--अच्  क्षरितजले अमरः ।क्षर रहितं तद जलं क्षरितजलं इति आयुर्वेदस्य तत्त्वानि रसाभूतानि वा भवति। यथा सर्वाणि वा रसानि सोमत्मकानि या भवति तस्य नाभिः इति पदार्थेन व्याख्यानं विद्यते अयमेव न्याये रसो वै सः इति मत्वे आपस्सन्धाने पृथ्व्यां औषधयादयः भूता तनि सर्वाणि रसो मयं रसापि सदाशिवस्य शक्ति रूपाद्वैव उत्पन्नः भवति। यथा रूद्रो वै प्राणः , वायु वै प्राणः इत्यादि शृति वचनेषु च आकाशस्शब्दस्पर्शः सन्धाने वायुः महा भूतस्य उत्पत्तिः भवति तदैव त्रिणी भूतानां मध्ये इदमेव शक्ति स्पंदन यूक्तं च भूतमेति यथा अग्निः गुणः उष्ण स्पर्शं भवति, जलं शीत स्पर्शं भवति च पृथ्व्या रस रूप गन्ध शब्दः स्पर्शः भवति अत्रापि स्पर्शं विना त्रिभूतानां उत्पत्तिः एव न भवति तेनानेव अन्नादयः उत्पन्नः भवति तदैव कारणात् तस्य क्षरित जलं इति अर्थः ब्रूते। तस्य रसात्मकं भावः एव नाभिः इति अर्थः प्रतिपादिताः तस्य औषधीनां प्रयोगेण पितॄणां मध्ये (मनुष्याणां) तस्य आयुर्वेदस्य योग प्रयोगेण गतः वात रोगस्यापि मूल कारणेन नाशितं भवति तस्मादैव सर्वाणि औषधानि रसानि अमृतमयं तस्य प्रयोगदैव रोगस्य उपचारः भवति इति तस्य एव विषाणक वा नाम इति निपातः प्रयोगेण तस्य नामधेयं एव विषाणक इति न्यायः प्रतिपादिताः।

हिन्दी अनुवादः रुद्र का आपस् तत्व क्षरित जल   ही अमृतरूप रस है जैसे वायुभुत सब का शक्ति भूत है सब भूतों में वायु का स्पर्श गुण होते हैं जैसे अग्नि में उष्ण स्पर्श जल में शीत स्पर्श पृथ्वी में शब्द रूप गन्ध स्पर्श इससे ही औषधि  युक्त अन्न उत्पन्न होते हैं  एवं यह विषाणका नामक ओषधि है। इनके पितृ तथा मनुष्यों के मध्ये में आयुर्वेद का विशेष योगिक प्रयोग से आनेवंशिक 'वात रोग' भी अपने मूल कारण सहित नष्ट हो जाते हैं ॥३॥
ये इसका अर्थ है प्रमाण
१) क्षरितजले अमरः
 २) रूद्र वै प्राणः शतपथ ।
३) वातो वै प्राणः
४) विषाणका नाम वा पासु से निपात का प्रयोग हुआ है 
५) अन्य विषयों को तैतरीय उपनिषद में दिया है
इसके बारे रस उत्पत्ति में दिया हुं पढ़िए उसे भी यही इसका सही अनुवाद है।

https://vedicvachanonline.wordpress.com/2021/07/28/%e0%a4%95%e0%a5%81%e0%a4%b0%e0%a5%8d%e0%a4%ae-%e0%a4%aa%e0%a5%81%e0%a4%b0%e0%a4%be%e0%a4%a3-%e0%a4%b0%e0%a4%b8-%e0%a4%89%e0%a4%a4%e0%a5%8d%e0%a4%aa%e0%a4%a4%e0%a5%8d%e0%a4%a4%e0%a4%bf-%e0%a4%b5/

https://vedicvachanonline.wordpress.com/2021/07/28/%e0%a4%95%e0%a5%81%e0%a4%b0%e0%a5%8d%e0%a4%ae-%e0%a4%aa%e0%a5%81%e0%a4%b0%e0%a4%be%e0%a4%a3-%e0%a4%b0%e0%a4%b8-%e0%a4%89%e0%a4%a4%e0%a5%8d%e0%a4%aa%e0%a4%a4%e0%a5%8d%e0%a4%a4%e0%a4%bf-%e0%a4%b5/
https://vedicvachanonline.wordpress.com/2021/07/28/%e0%a4%95%e0%a5%81%e0%a4%b0%e0%a5%8d%e0%a4%ae-%e0%a4%aa%e0%a5%81%e0%a4%b0%e0%a4%be%e0%a4%a3-%e0%a4%b0%e0%a4%b8-%e0%a4%89%e0%a4%a4%e0%a5%8d%e0%a4%aa%e0%a4%a4%e0%a5%8d%e0%a4%a4%e0%a4%bf-%e0%a4%b5/

धन्यवाद हर महादेव 🙏




Comments

Popular posts from this blog

आदि शंकराचार्य नारी नरक का द्वार किस संदर्भ में कहा हैं?

कुछ लोग जगद्गुरू आदि शंकराचार्य जी पर अक्षेप करते हैं उन्होंने नारि को नरक का द्वार कहा हैं वास्तव में नारी को उन्होंने नारी को नरक के द्वार नहीं कहते परन्तु यहां इसके अर्...

महीधर और उवट सही भाष्य के विष्लेषन

यजुर्वेद २३/१९ महीधर और उवट कभी वेद के  ग़लत प्रचार नहीं कीये थे बिना  संस्कृत के ज्ञान के बिना अर्थ करना असंभव है आर्य समाजी एवं विधर्मी बिना संस्कृत ज्ञान गलत प्रचार इनके उद्देश्य मूर्ति पुजा खण्डन और हिन्दू धर्म को तोडना हैं इनके बात पर ध्यान न दें। देखिए सही भाष्य क्या हैं गणानां त्वा गणपतिं ँ हवामहे प्रियानां त्वा प्रियापतिं ँ हवामहे निधिनां त्वा निधिपतिं हवामहे वसो मम अहमाजानि गर्भधाम त्वाजासि गर्भधम् यजुर्वेदः 23/19 भाष्यः अश्व अग्निर्वा अश्वः (शत°ब्रा° ३:६:२५) शक्ति अभिमानी गतं जातवेदस ( इहैवायमितरो जातवेदा देवेभ्यो हव्यंवहतु परजानन ऋग्वेद १०/२६) परब्रह्मण तन्स्त्रीनां मध्ये अश्वो यत् ईश्वरो वा अश्वा( शत°ब्रा°२३:३:३:५) सः एवं प्रजापति रुपेण प्रजापतिः हवामहे प्रजा पालकः वै देवम् जातवेदसो अग्ने तान सर्वे पितृभ्यां मध्ये प्रथम यज्ञकार्यार्थम् गणनां गणनायकम् स गणपतिं सर्वे  देवेभ्यो मध्ये  आह्वायामि इति श्रुतेः। प्रियपतिम्  सः गणपतिं निधिनां (गणनां प्रियाणां निधिनामतिं का°श्रौ° २०:६:१४) सर्वाः पत्न्यः पान्नेजानहस्ता एव प्राणशोधनात् तद जातवेदो प्रतिबिम्बं...

धर्म की परिभाषा

हम सब के मन में एक विचार उत्पन्न होता हैं धर्म क्या हैं इनके लक्षण या परिभाषा क्या हैं। इस संसार में धर्म का समादेश करने केलिए होता हैं लक्ष्य एवं लक्षण सिद्ध होता हैं लक्ष...